Home » Cryptocurrency » 𝐃𝐨𝐠𝐞𝐜𝐨𝐢𝐧 क्या है? | 𝐃𝐨𝐠𝐞𝐜𝐨𝐢𝐧 𝐇𝐢𝐬𝐭𝐨𝐫𝐲 𝐈𝐧 𝐇𝐢𝐧𝐝𝐢

𝐃𝐨𝐠𝐞𝐜𝐨𝐢𝐧 क्या है? | 𝐃𝐨𝐠𝐞𝐜𝐨𝐢𝐧 𝐇𝐢𝐬𝐭𝐨𝐫𝐲 𝐈𝐧 𝐇𝐢𝐧𝐝𝐢

Dogecoin(Dogecoin Cryptocurrency क्या है,Dogecoin History In Hindi,Dogecoin का मालिक कौन है,क्या Dogecoin बढ़ेगा,आने वाली 4-5 साल में Dogecoin का रेट क्या होगा,Dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025,भारत में Dogecoin कैसे खरीदें,Dogecoin का फ्यूचर क्या है)

मित्रों आज के समय किसी भी मुद्रा की तुलना में Cryptocurrency का चलन सबसे ज्यादा है। Cryptocurrency एक Virtual Currency होती है जिसे हम भौतिक रूप से ना तो छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं, लेकिन उसे ऑनलाइन माध्यम से खरीद या बेच जरूर सकते हैं, और उसमें Trading कर सकते हैं।

दुनिया का सबसे पहला Cryptocurrency Bitcoin था, और इसके बाद में जिस प्रकार Cryptocurrency Market ने उछाल हासिल करी है, वह बिल्कुल एक चमत्कार जैसा है। Cryptocurrency के Market में आज के समय विभिन्न प्रकार के Cryptocurrency आते रहते हैं, और कुछ Cryptocurrency तो केवल हंसी मजाक के Meme के आधार पर बना लिए जाते हैं, जिनमें Dogecoin शामिल है।

आप यदि Cryptocurrency के Market पर नजर रखते हैं और Cryptocurrency से संबंधित खबरों के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आपको पता होगा कि Dogecoin Cryptocurrency किस प्रकार से उछाल मार रहा है।

क्या आप जानते हैं कि Dogecoin किस प्रकार अपने अस्तित्व में आया था? Dogecoin का मालिक कौन है? और आने वाला भविष्य Dogecoin के लिए कैसा रहेगा? यदि आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के लेख में हम आपको इन सब के बारे में बताएंगे। इसी के साथ हम आपको Dogecoin के बारे में कुछ अन्य बातें भी बताएंगे जो आपके लिए जानना जरूरी है।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Dogecoin Cryptocurrency क्या है?

Dogecoin Cryptocurrency एक Virtual Currency है। यानी कि Decentralized Currency है जिसका इस्तेमाल केवल ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकता है। यह Dogecoin एक Meme के आधार पर बनाया गया था।

सन 2013 में एक मजाक के तौर पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली तथा जैकसन ने Dogecoin Cryptocurrency की खोज करी थी, तथा यह एक मजाक भर था। इसे लेकर के कोई भी सीरियस नहीं था, लेकिन आज के समय लगभग 20 बिलीयन डॉलर की यह Cryptocurrency किसी भी प्रकार से मजाक नहीं है।

यह एक ऐसी सच्चाई है जिससे कोई मुंह नहीं फेर सकता है। आज के समय तकरीबन 128 अरब से Dogecoin ज्यादा पूरी दुनिया में घूम रहे में है। यानी कि 128 अरब से ज्यादा Dogecoin को mine कर लिया गया है, और इसके इन्वेस्टर्स में अमेरिका तथा भारत के इन्वेस्टर सबसे ज्यादा है, और जिस प्रकार से इसने कुछ सालों में शानदार प्रदर्शन दिखाया है, और अपने इन्वेस्टर्स को 100 गुना तक का रिटर्न दिया है, यह अपने आप में ही चमत्कारी है।

इसी के कारण आज के समय एक Dogecoin की कीमत $0.14 है, जो कि काफी कम है लेकिन जब 2013 में इसे शुरू किया गया था तब इसकी कीमत $0.00020 थी, और बीच ,,इ यह $0.73 तक भी पहुँच गया था।

यानी कि तब से लेकर अभी तक इसके एक Cryptocurrency की कीमत में कोई खास कमी नहीं आई है, लेकिन फिर भी इसने अपने इन्वेस्टर्स को बड़ी ही शानदार तरीके से रिटर्न दिया है, जिसकी वजह से यह एक भरोसेमंद Cryptocurrency बन चुका है। यह Dogecoin आज के समय अपने अपने Capitalization के कारण Worlds Top 10 Cryptocurrency की लिस्ट में शामिल हो चुका है।

Dogecoin History In Hindi

Dogecoin की History काफी रोचक है। जब 2012 में एक मजाकिया कुत्ते के ऊपर जोक बनने शुरू हो गए थे, तब से वह मज़ाक कुछ समय के लिए पूरे विश्व में सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग टॉपिक बन गया था।

यह कुत्ता और कोई नहीं बल्कि जापानी कुत्ता शीबा इनु था। और शीबा इनु जैसा ही एक और कुत्ता जिसको मजाकिया कुत्ता कहा गया था, तथा ट्रेंडिंग फेस होने के कारण इस कुत्ते को ले करके पूरी दुनिया में ही आकर्षण शुरू हो गया था।

जब Dogecoin को लांच किया जाना था तो Dogecoin के ऊपर मजाकिया कुत्ते के चेहरे का कवर लगाना जरूरी समझा गया, क्योंकि वह एक ट्रेंडिंग टॉपिक था, और तब से ही इस डिजिटल मुद्रा यानी कि Cryptocurrency को Dogecoin कहा गया।

इसकी शुरुआत सन 2013 में लांच होने के बाद से हुई और यह 2015 तक कुछ खास असर नहीं दिखा पाया था, लेकिन 2016 से इसने Cryptocurrency के Market में अपना स्थान बनाना शुरू कर दिया था,

इसका निर्माण सॉफ्टवेयर इंजीनियर बिली मार्कस तथा जैकसन पामर ने किया था। उन्होंने एक मजाक के तौर पर इस Cryptocurrency को शुरू किया था। लेकिन इसके पीछे भी उनकी यह मंशा थी कि peer-to-peer ट्रांजैक्शन के लिए एक Cryptocurrency का निर्माण किया जाए जो ट्रांजैक्शन की स्पीड में सबसे तेज हो।

इसी के लिए Dogecoin का निर्माण किया गया था। Dogecoin को हिंदी में ‘डोज कोइन’ कहा जाता है।

Dogecoin का मालिक कौन है?

Dogecoin के मालिक का नाम बिली मार्कस और जैकसन पामर है। जिन्होंने Dogecoin का निर्माण ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पेमेंट को सक्सेसफुली कंप्लीट करने के लिए किया था। तथा Bitcoin Cryptocurrency का मजाक बनाने के लिए किया था।

इसे एक Meme coin भी कहा जाता है। 6 दिसंबर 2013 को इस Cryptocurrency को लांच किया गया था, और ऑनलाइन कम्युनिटी के लिए इसे फ्री टू माइन कर दिया गया था।

आज के समय इस Cryptocurrency की Market Capitalization लगभग 19 बिलीयन डॉलर है। लेकिन 5 मई 2021 को इसकी कुल Market Capitalization लगभग 90 बिलीयन डॉलर देखी गई थी। टॉप फाइव Cryptocurrency कॉइन के तौर पर लिस्ट में शामिल किया गया था।

इस Cryptocurrency के फेस के लिए जिस कुत्ते का इस्तेमाल किया गया है, या जिस कुत्ते के चेहरे का इस्तेमाल किया गया है, उस कुत्ते का नाम शीबा इनु है। और इस कुत्ते को लेकर के भारत समेत पूरे विश्व में बहुत सारे मजाकिया कुत्ते के Meme बन रहे थे। यानी कि यह उस समय काफी ट्रेंडिंग में  था।

इस Cryptocurrency को बिली मार्कस तथा जैकसन पामर ने ‘फनी एंड फ्रेंडली इंटरनेट करंसी’ के तौर पर सभी Cryptocurrency इन्वेस्टर के सामने पेश किया था, और लांच किया था। बिली मार्कस तथा जैक्सन पामर ने Bitcoin का मजाक बनाने के लिए इस Dogecoin का निर्माण किया था।

क्या Dogecoin बढ़ेगा?

Dogecoin के present को देखते हुए यह कहना सही हो सकता है कि आने वाले भविष्य में Dogecoin काफी आगे बढ़ सकता है और इसके एक क्रिप्टो की कीमत लगभग $0.9-$5 तक पहुँच सकती है।

आने वाली 4-5 साल में Dogecoin का रेट क्या होगा?

आने वाले 4-5 सालों में Dogecoin Cryptocurrency को लेकर के काफी अफवाहें सामने आ रही है। जिसके अंतर्गत यह कहा जाता है कि आने वाले 4-5 सालों में Dogecoin Cryptocurrency की रेट तकरीबन $1 पार कर सकती है, क्योंकि यह सन 2021 में 0.73 डॉलर तक पहुंच चुका था,

और इस समय 0.73 डॉलर की कीमत तक भी जा चुका है। इसलिए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाली चार-पांच सालों में Dogecoin की कीमत $1 के पास पहुंच सकती है।

Dogecoin कीमत भविष्यवाणी 2025

सन 2025 का समय Cryptocurrency Market तथा शेयर Market के लिए एक बुलिश टाइम होगा यानी कि इस समय लगभग सभी इन्वेस्टर्स खरीदने की ओर ज्यादा ध्यान देंगे। क्योंकि जिस प्रकार आज के समय लोगों में Cryptocurrency तथा शेयर Market के लिए जिस प्रकार का उतावलापन देखा जा रहा है, हम यह देख सकते हैं कि आने वाले समय में सभी लोग Cryptocurrency Market तथा शेयर Market में खरीदने पर ज्यादा ध्यान देंगे।

इसीलिए Dogecoin के अंतर्गत आने वाले कुछ सालों में एक अच्छी बढ़ोतरी देखी जा सकती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आंखें बंद करके अभी से ही Dogecoin को खरीदना शुरू कर देना है, आपको अभी तक 2022 के अंत तक इसके मूवमेंट को जरूर देखना चाहिए।

भारत में Dogecoin कैसे खरीदें

यदि आप एक भारतीय इन्वेस्टर हैं और आप Dogecoin में इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो आप आसानी से Dogecoin को खरीद सकते हैं। इसमें आपको किसी भी मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन इसके लिए-

  • हमें सबसे पहले किसी भी व्यापक और अच्छी Quality के Cryptocurrency एक्सचेंज पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद में हमें अपने Cryptocurrency वॉलेट को भी इसी एक्सचेंज के साथ में कनेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद में हमें अपने रीजनल बैंक अकाउंट को इसे Cryptocurrency एक्सचेंज के साथ में कनेक्ट करके एक लिमिटेड अमाउंट का पैसा अपने पर्सनल ट्रेडिंग अकाउंट में ट्रांसफर करनी होगा। जिसकी मदद से हर कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते हैं।
  • आपको Cryptocurrency एक्सचेंज खरीदते समय यह ध्यान रखना होगा कि वह Cryptocurrency मुख्य रूप से Dogecoin के लिए अवेलेबल होनी चाहिए, क्योंकि यदि वह Cryptocurrency एक्सचेंज Dogecoin के लिए अवेलेबल नहीं है तो आपकी यह सारी मेहनत बेकार जा सकती है।

Dogecoin का फ्यूचर क्या है?

Dogecoin का फ्यूचर आने वाले भविष्य में इसके निवेशकों द्वारा तय किया जाएगा, लेकिन जिस प्रकार का पागलपन और दीवानगी हमें आज के समय Dogecoin को लेकर देखने को मिलती है, उससे हमें यह अंदाजा लगाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है कि Dogecoin का फ्यूचर आने वाले भविष्य में काफी उज्जवल दिखने वाला है।

Dogecoin का फ्यूचर आने वाले भविष्य में कुछ समय के लिए अनस्टेबल हो सकता है, यानी कि कुछ समय के लिए Dogecoin को इनकी कीमतों में गिरावट आ सकती है, लेकिन Dogecoin के लिए जो भी गिरावट आएगी, वह उसकी अंतिम गिरावट होगी और उसके बाद में आपके लिए उस समय Cryptocurrency के तौर पर Dogecoin को खरीदना एक बेहतरीन फैसला होगा, जिसका फायदा आप आने वाले कुछ सालों में देख पाएंगे।

निष्कर्ष

तो आज के लेख में हमने Dogecoin के बारे में लगभग सारी जानकारी हासिल करी है। इसी के साथ हमने Dogecoin के प्रेजेंट और फ्यूचर के बारे में भी जानकारी प्राप्त करी है। हम आशा करते है कि आप समझ चुके होंगे कि Dogecoin क्या है, और इसकी कीमत क्या है।

FAQ’s

Q. सबसे सस्ती Cryptocurrency कौन सी है?

Ans. आज के समय सबसे व्यापक और सबसे सस्ती Cryptocurrency के तौर पर हमें Dogecoin ही एक सबसे सस्ती Cryptocurrency मिलती है जिसका भविष्य आने वाले समय में काफी सुनहरा है।

Q. Dogecoin की शुरुआत कब हुई?

Ans. 6 दिसंबर 2013 को Dogecoin को लांच किया गया था।

Q. Dogecoin की कीमत क्या है?

Ans. आज के समय एक Dogecoin की कीमत 0.14 डॉलर है पिछले कुछ समय में यह 0.3 डॉलर से 0.14 डॉलर पर आ चुकी है, जो कि एक अच्छी गिरावट के तौर पर देखी गई है। लेकिन आने वाले समय में यह 0.5 से $1 के मध्य जा सकती है।

Q. Dogecoin की Market Capitalization क्या है?

Ans. Dogecoin की Market Capitalization आज के समय तकरीबन 19 बिलीयन डॉलर की है। और इसकी फुली डाइल्यूटेड Market Capitalization भी 19 बिलीयन डॉलर की है, तथा आज के समय इसकी पर डे ट्रेडिंग वॉल्यूम 662 मिलीयन डॉलर की है।

Cryptocurrency Knowledge Visit – techmixes

Leave a Comment